Saturday, April 20, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
हम सभी लोकसभा और करनाल विधानसभा चुनाव बड़े अंतराल से जीतेंगे: मनोहर लालकालका और पंचकूला विधानसभा में 21 व 28 अप्रैल को होगी सीएम सैनी की विजय संकल्प रैलीपलवल जिले के 118 वर्ष के धर्मवीर हैं प्रदेश में सबसे बुजुर्ग मतदातामानवता के कल्याण में रक्तदान पुण्य का कार्य : प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवाहमारा मिशन संसद में जाकर लोगों के मुद्दों को उठाना है- PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने जारी किया मेनिफेस्टोपंजाब: सुनीता केजरीवाल ने AAP के लोकसभा प्रत्याशियों से की मुलाकातविक्रम सिंह सैनी ओस्का के चंडीगढ़ कोर्डिनेटर नियुक्तपीएम नरेंद्र मोदी ने फर्स्ट टाइम वोटरों से की खास अपील, बोले- 'लोकतंत्र में हर वोट कीमती है...'
Technology

जनरल मोटर्स की ऑटोनोमस कार में न स्टीयरिंग व्हील होगा, न ब्रेक और एक्सलरेटर, अगले साल इसका उत्पादन शुरू करेगी कंपनी

January 13, 2018 05:34 AM

COURSTEY DAINIKBHASKARJAN 13

जनरल मोटर्स की ऑटोनोमस कार में न स्टीयरिंग व्हील होगा, न ब्रेक और एक्सलरेटर, अगले साल इसका उत्पादन शुरू करेगी कंपनी

एजेंसी | वाशिंगटन 

110 साल पुरानी अमेरिकी कंपनी जनरल मोटर्स (जीएम) ऐसी कार ला रही है जिसमें स्टीयरिंग व्हील, ब्रेक, एक्सलरेटर- कुछ भी नहीं होगा। यानी यह कार सही मायने में ऑटोनोमस होगी। इसमें मैनुअल कंट्रोल पूरी तरह हटा दिया गया है। दूसरी कंपनियां जो भी ऑटोनोमस कार बना रही हैं, उनमें कुछ न कुछ मैनुअल कंट्रोल जरूर है। जीएम अगले साल मिशिगन प्लांट में इनका उत्पादन शुरू कर सकती है। फोर्ड ने 2021 में ऐसी कार लांच करने की घोषणा की थी। उबर और गूगल की वेमो भी सेल्फ ड्राइविंग कार बना रही हैं, लेकिन इनमें मैनुअल कंट्रोल है।
जीएम की सब्सिडियरी क्रूज ऑटोमेशन ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। फिलहाल इसने टेस्टिंग के लिए अमेरिकी प्रशासन के पास आवेदन किया है। कंपनी ने 16 तरह के सुरक्षा मानकों से छूट मांगी है। कंपनी के डायरेक्टर पॉल हेमर्सबॉग के अनुसार, 'मौजूदा सुरक्षा मानकों के हिसाब से स्टीयरिंग के साथ एयरबैग होना जरूरी है। लेकिन जब स्टीयरिंग ही नहीं होगा तो इस मानक का सवाल नहीं उठता है। हालांकि एयरबैग होंगे ताकि सामने बैठे यात्रियों को पूरी सुरक्षा मिले।'
फोर्ड 2021 में लाएगी ऑटोनोमस कार, उबर और गूगल मैनुअल कंट्रोल वाले सेल्फ ड्राइविंग कारों की टेस्टिंग कर रही हैं
दरवाजा खुद बंद कर लेगी कार, पहले से मैप रूट पर चलेगी
तय रूट पर टैक्सी के रूप में चलेगी
इसकी बिक्री 2019 से शुरू होने की उम्मीद है। पहले इसे टैक्सी के रूप में उतारा जाएगा। यह पहले से मैप किए गए रूट पर ही चलेगी।
एप से दे सकेंगे कमांड
इसमें कई स्क्रीन होंगे। अंदर बैठा व्यक्ति इनके जरिए कमांड दे सकता है। वह एप के जरिए अंदर का तापमान, ऑडियो सिस्टम आदि बदल सकेगा।
इमरजेंसी बटन भी
अगर यात्री कार का दरवाजा बंद करना भूल जाता है तो यह खुद उसे बंद कर लेगी। इमरजेंसी में कार को रोकने के लिए अलग बटन होगा।
शेवरले बोल्ट में चल रही है इसकी टेस्टिंग
जीएम की सब्सिडियरी क्रूज ऑटोमेशन इस सेल्फ ड्राइविंग कार पर काम कर रही है। मॉडिफाई शेवरले बोल्ट कार में अगले साल इसकी टेस्टिंग होगी। अभी सैनफ्रांसिस्को और फीनिक्स में ड्राइवर के साथ वाले मॉडल की टेस्टिंग चल रही है।

Have something to say? Post your comment