Thursday, November 15, 2018
Follow us on
Haryana

हरियाणा के परिवहन, आवास एवं जेल मंत्री श्री कृष्ण लाल पंवार ने 28 जनवरी को कैथल और 4 फरवरी को भिवानी में मनाई जाने वाली गुुरु रविदास जयंती का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने के निर्देश दिए

January 09, 2018 05:47 PM

हरियाणा के परिवहन, आवास एवं जेल मंत्री श्री कृष्ण लाल पंवार ने 28 जनवरी को कैथल और 4 फरवरी को भिवानी में मनाई जाने वाली गुुरु रविदास जयंती का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल इन समारोहों में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे। 

श्री पंवार आज यहां गुुरु रविदास जयंती की तैयारियों के संबध में हुई एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी राज्य मंत्री डॉ. बनवारी लाल तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री श्री कृष्ण कुमार बेदी भी बैठक में उपस्थित थे।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने महर्षि वाल्मीकि, संत कबीर, डॉ. भीम राव अम्बेडकर तथा गुरु रविदास जैसे महापुरुषों की जयंतियां सरकारी तौर पर मनाने का निर्णय लेकर इन महान संतों को सच्ची श्रद्घांजलि देने का काम किया है। इन महापुरुषों की जयंतियों को समरसता दिवस के रूप में मनाने से समाज के लोगों में आपसी प्रेम और भाईचारे की भावना मजबूत होगी।
उन्होंने कहा कि संत रविदास जी किसी एक जाति या संप्रदाय के गुरु नहीं थे, बल्कि वे पूरी मानवता के पथ-प्रदर्शक थे। उनकी शिक्षाएं पूरी मानवता के लिए थी और वे आज भी प्रकाश स्तंभ की तरह हमारा मार्ग-दर्शन कर रही हैं। 
जयंती की तैयारियों का जायजा लेते हुए श्री पंवार ने कहा कि गुरु रविदास जंयती का व्यापक प्रचार किया जाएगा ।
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
तिहाड़ जेल से इनैलो सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला का पत्र आया बाहर
प्रदेश की लड़कियों को दोपहिया वाहन चलाने व उनके बारे में तकनीकी कौशल की जानकारी देने का निर्णय लिया अनिल विज ने आज हरियाणा होम्योपैथिक कांऊसिल की वेबसाइट का शुभारम्भ किया राज्य प्रदर्शन एवं दृश्य कला विश्वविद्यालय, रोहतक’ का नाम बदलकर ‘पंडित लखमीचंद राज्य प्रदर्शन एवं दृश्य कला विश्वविद्यालय, रोहतक’ किए जाने से देश एवं दुनिया के लोगों को हरियाणवी कला एवं संस्कृति से और अधिक रूबरू होने का अवसर मिलेगा:राम बिलास शर्मा राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में पंजाब नई राजधानी (परिधि) नियंत्रण अधिनियम 1952 (1953 की अधिनियम संख्या 1) में संशोधन को मंजूरी दी गई सीमाओं (कोर सीमाओं के बाहर) के भीतर आने वाले क्षेत्र के लिए ‘सस्ती आवास नीति (पीएमएई) 2018’ को स्वीकृति प्रदान की गई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य के शहरी क्षेत्रों में समग्र एकीकृत डेयरी परिसरों के विकास के लिए ब्लूप्रिंट तैयार करने के लिए गठित की गई हिसार को हस्तांतरित करने के पशुपालन एवं डेयरी विभाग के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई मंत्रिमंडल की बैठक में इलैक्ट्रोनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग का नाम बदल कर सूचना प्रौद्योगिकी, इलैक्ट्रोनिक्स एवं संचार विभाग रखने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई मंत्रिमंडल की बैठक में हरियाणा खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग, अधीनस्थ कार्यालय (ग्रुप डी) सेवा नियम, 2018 को स्वीकृति प्रदान की गई।