Wednesday, November 21, 2018
Follow us on
Haryana

HISAR -एयरपोर्ट के लिए 378 कनाल जमीन मिली

January 07, 2018 06:26 AM

COURSREY DAINIK  BHASKAR JAN7

एयरपोर्ट के लिए 378 कनाल जमीन मिली

जानिए वह 3 काम जो मंजूरी के बाद शुरू हुए

राजस्व विभाग की जमीन का हस्तांतरण किया

एयरपोर्ट की घोषणा के बाद कब क्या हुआ

भास्कर न्यूज | हिसार

उड्डयनमंत्रालय से एयरपोर्ट के निर्माण को लेकर मिली मंजूरी के बाद इससे जुड़े दूसरे कार्यों में भी तेजी आती दिखाई दे रही है। मंत्रालय की मंजूरी के बाद अब सरकारी विभागों ने एयरपोर्ट बनाने के लिए जमीन के ट्रांसफर की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। इसकी शुरुआत राजस्व विभाग की जमीन से हो गई है। राजस्व विभाग की करीब 378 कनाल यानि 47.25 एकड़ भूमि एयरपोर्ट निर्माण के दायरे में आती है, इसका हस्तांतरण उड्डयन विभाग को किया जा चुका है। वहीं दूसरे विभागों की भूमि के ट्रांसफर की कार्यवाही शुरू होने की संभावना बढ़ गई है। खास बात यह है कि मंजूरी मिलने के बाद इस कार्य में खासी तेजी आई है।
गौरतलब है कि हिसार में अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट बनाने के लिए 2014 में सीएम ने घोषणा की थी। इसका निर्माण कुल 4200 एकड़ भूमि पर किया जाना है। इसमें शिक्षा विभाग, पुलिस विभाग, नगर निगम, भारत पेट्रोलियम, जीएलएफ आदि 15 विभागों की भूमि पर एयरपोर्ट का निर्माण होना है। हिसार एयरपोर्ट बनाने का कार्य एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया करेगी। हरियाणा के नागरिक विमानन विभाग के एक प्रवक्ता की मानें तो हिसार एयरपोर्ट को भारत-माला परियोजना में केंद्र सरकार द्वारा लिया गया है। वहीं दिल्ली-सिरसा आर्थिक कॉरिडोर के लिए संभावनाएं बढ़ेंगी। रोहतक-रेवाड़ी लिंक के जरिए दिल्ली-मुंबई औद्योगिक कॉरिडोर (डीएमआईसी) की तरह ही इसे डेवलप करने की योजना है।
इस 4200 एकड़ भूमि पर एक बड़ा एप्रन, छोटे यात्री टर्मिनल, ए-320 प्रकार के विमानों को समायोजित करने की व्यवस्था होगी। 9000 फुट रनवे, एयरलाइंस, जनरल एविएशन, ऑपरेटरों के लिए पर्याप्त पार्किंग रखी जाएगी।
1. हिसारके राष्ट्रीय राजमार्ग को कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेस वे से जोड़ने की तैयारी शुरू हुई। वहीं इस राजमार्ग को 4 लेन से सिक्स लेन किया जाएगा।
2.एयरपोर्टको देखते हुए हांसी, महम दिल्ली रेलवे लाइन को मिली मंजूरी, इस पर जल्द ही कार्य शुरू होने वाला है।
3.एयरपोर्टपर वीआईपी लाॅज बनाने का कार्य पहले रुक गया था, मगर मंजूरी मिलने के बाद एक बार फिर से लाॅज का डिजाइन बदलने के बाद पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों को भेजा जा रहा है।
{ 2014 में सीएम ने की घोषणा की।
{ 29 दिसंबर 2014 को प्रदेश मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद अगस्त 2017 को सरकार की ओर से नियुक्त दिल्ली से एक कंसलटेंट एजेंसी के पदाधिकारी हिसार एविएशन क्लब पहुंचे थे। जहां हिसार के विभिन्न विभागों के आला अधिकारियों के साथ बैठक की।
{ बैठक में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिये बनाई गई शुरुआती मैपिंग को दिखाते हुए एयरपोर्ट के लिये चिन्हित की गई जगह में आने वाली बाधाओं को दूर करने के संबंध में अधिकारियों से बातचीत की। उनसे प्रपोजल पर उनकी राय भी ली गई।
{ मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 5 अप्रैल 2016 और 4 अगस्त 2016 को रक्षा मंत्रालय से आग्रह किया कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के तत्वावधान में हिसार को इंडियन एयरफोर्स के फाइटर एयरक्राफ्ट और इंडियन आर्मी के हेलिकॉप्टर का उत्तर भारत का एमआरओ हब विकसित किया जाए। इस आग्रह पर भी सरकार ने

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
पुलिस विभाग के स्पैशल पुलिस अफसरों की तनख्वाह होम गार्ड से भी कम हरियाणा सरकार ने तुरंत प्रभाव से श्री सतिन्द्र सिवाच, संयुक्त आयुक्त, नगर निगम अम्बाला को नगर निगम, अम्बाला के आयुक्त का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा वेयरहाउसिंग जैसी निगमों को अपना कारोबार अधिक से अधिक बढ़ाना चाहिए :मनोहर लाल
बी0 एस0 सन्धू ने कनीना के उप-पुलिस अधीक्षक श्री विनोद कुमार के दुखद निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया
अम्बाला की नन्ही वैदेही ने दुबई में जीता रजत पदक
केजरीवाल के दोबारा दौरे की आहट से प्रशासन में खलबली चौटाला परिवार के करीबी डॉक्टर समेत 3 चिकित्सक हुए सस्पेंड India may Get its First Woman CEA Kejriwal to visit martyr’s village’ Ajay Chautala’s party to fight assembly, Lok Sabha elections