Monday, November 19, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
मोदी बोले- कॉमनवेल्थ में होना था KMP एक्सप्रेस-वे का इस्तेमाल, अब जाकर पूरा हुआमोदी बोले- हरियाणा का मतलब हिम्मत होता हैप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुग्राम से ही बल्लभगढ़-मुजेसर मेट्रो का उद्घाटन कियाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मनोहर लाल ने हरी झंडी दिखाकर मैट्रो को रवाना कियाएक्सप्रेस-वे के अलावा प्रधानमंत्री ने श्री विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास कियाPM मोदी ने किया KMP एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन, दिल्ली से घटेगा गाड़ियों का बोझमनोहर लाल ने प्रदेश के शिक्षा मंत्री श्री रामबिलास शर्मा, लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह तथा वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु की उपस्थिति में गांव सुल्तानपुर में सरकारी डिग्री कालेज तथा फरुखनगर के 50 बिस्तर के अस्पताल की आधारशिला रखी।PM मोदी गुरुग्राम के सुल्तानपुर पहुंचे
Haryana

HARYANA-एशिया का पहला रेलवे कॉरिडोर जल्द होगा शुरू,76किमी. दूरी में लगेंगे उद्योग

January 07, 2018 06:21 AM

COURSREY DAINIK  BHASKAR JAN7

एशिया का पहला रेलवे कॉरिडोर जल्द होगा शुरू,76किमी. दूरी में लगेंगे उद्योग

850

9

{जिले में 20 हजार से ज्यादा लोगों को मिलेंगे रोजगार के अवसर {125 किलोमीटर प्रति घंटा होगी मालगाड़ी की रफ्तार

भास्कर न्यूज | नारनौल

 

रेलवेकी रफ्तार यही रही तो वर्ष 2018 में एशिया का पहला रेलवे कॉरिडोर शुरू हो जाएगा। 1520 किलोमीटर लंबा यह रेलवे ट्रैक यूपी के दादरी से मुंबई के बांद्रा पोर्ट तक जाएगा। नारनौल के निजामपुर से रेवाड़ी के बीच इस ट्रैक की दूरी 76 किलोमीटर रहेगी।
दिल्ली-मुंबई फ्रेट कॉरिडोर के इस गलियारे का निर्माण प्रदेश सरकार तथा दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर (डीएमआईसी) मिलकर डवलप कर रही है। इसके तहत निजामपुर में 1212 एकड़ जमीन पर इंटेग्रेटिड मल्टी मीडिया लॉजिस्टिक हब बनाने की तैयारी चल रही है। इसके लिए अब तक करीब 850 एकड़ भूमि किसानों से खरीदी भी जा चुकी है। हब के तैयार होने पर इसमें 20 हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। इसी हब में छोटी औद्योगिक इकाइयां भी विकसित की जाएगी। जहां से माल तैयार होकर नजदीकी कंटेनर डिपो के माध्यम से दिल्ली से मुंबई पहुंचाया जाएगा। यह डबल कंटेनर ट्रैक बनेगा। इस ट्रैक पर मालगाडिय़ों की रफ्तार 125 किलो मीटर प्रति घंटा तक रहेगी।
बता दें कि इस समय रेवाड़ी से लेकर गुजरात के इकबालगढ़ तक यह वेस्टर्न फ्रेट कॉरिडोर बनाया जा रहा है। इसके तहत रेवाड़ी से नारनौल-निजामपुर और राजस्थान के नीमकाथाना-रींगस तक ट्रैक बिछाने का काम चल रहा है। जानकारी के मुताबिक इस कॉरिडोर में दिल्ली-मुंबई के बीच एक भी रेलवे क्रॉसिंग नहीं होगी। क्रॉसिंग की जगह रेलवे ओवरब्रिज अंडरब्रिज बना रहा है। इस प्रोजेक्ट का काम जापान की सोल्जित भारत की एलएनटी कंपनी द्वारा किया जा रहा है। महेंद्रगढ़ जिले में अटेली और राजस्थान में फुलेरा में बड़े माल गोदाम बनाए जाएंगे। जिसका जिले के आसपास के कस्बों में रहने वाले लोगों को फायदा होगा। यहीं से माल लोड-अनलोड किया जायेगा। अटेली से 95 किलोमीटर दूर नीमकाथाना में और उसके बाद फुलेरा में ऐसे गोदाम बनेंगे।
विकास के द्वार
{इसट्रैक के सहारे औद्योगिक विकास होने से आसपास के शहरों कस्बों के लोगों को रोजगार मिलेगा। नारनौल के लॉजिस्टिक हब के अलावा माइनिंग के काम से जुड़े कारोबार को बढ़ोतरी मिलेगी।
{ट्रांसपोर्ट के व्यापार का काम बढ़ेगा।
{मैटीरियल पैकिंग से जुड़े रोजगार के अवसर बढेंग़े।
इलेक्ट्रिक ट्रेन करेगी सफर का आधा समय
इसकेअलावा रेलवे द्वारा रेवाड़ी से रींगस वाया नारनौल तक इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने की भी तैयारी चल रही है। इस ट्रैक पर चलने वाली गाड़ियों की रफ्तार 110 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। रेवाड़ी-नारनौल-रींगस-जयपुर होते हुए फुलेरा तक जाने वाली इस लाइन पर अभी डीजल इंजन 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से दौड़ते है। इस ट्रैक का विद्युतीकरण हो जाने के बाद अब यहां गाड़ियों की स्पीड बढ़कर 110 से 130 किलोमीटर प्रति घंटा हो जाएगी। इसके बाद नारनौल से रेवाड़ी जाने में 40 मिनट और रींगस जाने में सवा घंटा लगेगा। अब तक रेवाड़ी-रींगस के बीच करीब साढ़े तीन घंटे में सफर पूरा होता है। इस इलेक्ट्रॉनिक ट्रेन के चलने से नारनौल ट्रैक पर भी महाराष्ट्र गुजरात की ओर जाने वाली गाड़ियों की संख्या में वृद्धि होगी।
कॉरिडोर यूं खोलेगा
एकड़ जमीन
राज्य
किसानों से खरीदी गई है। यह भूमि निजामपुर में 1212 एकड़ जमीन पर बन रहे इंटेग्रेटिड मल्टी मीडिया लॉजिस्टिक हब के लिए खरीदी गई है
इस प्रोजेक्ट से जुड़े, 1520 किलोमीटर लंबा यह रेलवे ट्रैक यूपी के दादरी से मुंबई के बांद्रा पोर्ट तक जाएगा
नारनौल. नारनौलरेलवे स्टेशन पर चलता फ्रंट कॉरिडोर का कार्य। यहां मालगाड़ी के आने-जाने के लिए अलग-अलग ट्रैक होंगे। फोटो-सुरेश कुमार

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
मोदी बोले- कॉमनवेल्थ में होना था KMP एक्सप्रेस-वे का इस्तेमाल, अब जाकर पूरा हुआ
मोदी बोले- हरियाणा का मतलब हिम्मत होता है
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुग्राम से ही बल्लभगढ़-मुजेसर मेट्रो का उद्घाटन किया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मनोहर लाल ने हरी झंडी दिखाकर मैट्रो को रवाना किया एक्सप्रेस-वे के अलावा प्रधानमंत्री ने श्री विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया PM मोदी ने किया KMP एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन, दिल्ली से घटेगा गाड़ियों का बोझ
मनोहर लाल ने प्रदेश के शिक्षा मंत्री श्री रामबिलास शर्मा, लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह तथा वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु की उपस्थिति में गांव सुल्तानपुर में सरकारी डिग्री कालेज तथा फरुखनगर के 50 बिस्तर के अस्पताल की आधारशिला रखी।
PM मोदी गुरुग्राम के सुल्तानपुर पहुंचे
विधायक नैना चौटाला के जाने के बावजूद अभय चौटाला विधानसभा में विपक्ष के नेता रह सकते है – एडवोकेट हेमंत
अनिल विज बोले- AAP नेताओं के पाकिस्तान से लिंक हो सकते हैं