Thursday, July 19, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
हरियाणा के सभी विधानसभा हलकों में खोले जाएंगे पार्टी कार्यलयलखनऊ: अपर निजी सचिव भर्ती मामले में CBI जांच की मंजूरी मॉब लिंचिंग के मुद्दे पर लोकसभा में कांग्रेस समेत विपक्षी सांसदों का हंगामा उत्तराखंड: बस हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 14 हुई शाहबेरी की इमारत ढहने के मामले में पांचवा आरोपी हिरासत में, पूछताछ जारी अविश्वास प्रस्ताव: BJD ने अपने सांसदों के लिए ने जारी किया व्हिपहरियाणा के मुख्य सचिव ने निर्देश दिये हैं कि चुनाव से जुड़े किसी भी अधिकारी या कर्मचारी को पहली सितम्बर, 2018 से फोटो मतदाता सूची के विशेष पुनर्रीक्षण का कार्य पूरा होने तक स्थानांतरित नहीं किया जाए। हरियाणा में चुनाव प्रक्रिया में निशक्तजनों की भागीदारी का निरीक्षण करने के लिए एक राज्य स्तरीय परामर्श समिति गठित की गई
Haryana

न मशीनें पूरी, न पंजीकरण कैसे मिलेगा यूरिया

November 25, 2017 05:04 AM

COUSTEY DAINIK TRIBUNE  NOV 25
न मशीनें पूरी, न पंजीकरण कैसे मिलेगा यूरिया
कुमार मुकेश/हप्र
हिसार, 24 नवंबर
पंजाब व हरियाणा सहित 5 और राज्यों में एक दिसंबर से खाद की सीधी सब्सिडी की योजना शुरू होने जा रही है। लेकिन तैयारियों की बात करें तो इसके लिए जरूरी पोस (प्वाइंट आफ सेल) मशीनों में से 20 प्रतिशत कम हैं। यही नहीं, जितनी पोस मशीनें हैं, उनमें भी जरूरत की संख्या की मात्र 62 प्रतिशत ने ही पंजीकरण करवाया है। हालांकि पंजीकरण का काम जारी है।
पिछले साल कुरुक्षेत्र और करनाल जिलों में पोस मशीनों से खाद मिला था। अब एक दिसंबर से यह व्यवस्था पूरे प्रदेश में लागू होगी। इसके के लिए कृषि विभाग ने कुरुक्षेत्र व करनाल को छोड़कर बाकी 19 जिलों के लिए 4434 पोस मशीनों की जरूरत बताई थी। लेकिन अभी 3537 मशीनें (करीब 79.9 प्रतिशत) पंजीकृत हुई हैं। इनमें से स्टॉक रिपोर्ट करने की बात करें तो मात्र 2735 (करीब 61.68 प्रतिशत) ने ही ऐसा किया है। मशीनों के पंजीकरण में डीलर की मदद करने में लगे एनएफएल के एरिया मैनेजर महिपाल ने बताया कि सॉफ्टवेयर स्लो होने व इंटरनेट की दिक्कत की समस्या आ रही है। कृषि विभाग के संयुक्त उपनिदेशक मनजीत नैन ने बताया कि मशीनों से अनुदानित दर 297 रुपये में यूरिया मिलेगी। सब्सिडी किसानों के खाते में बाद में आएगी। कृषि उपनिदेशक विनोद फोगाट ने बताया कि हम हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।
यहां हालत सबसे खराब : पोस मशीनों की कमी भिवानी, रोहतक, रेवाड़ी, पानीपत, अंबाला में आने की संभावना है। फरीदाबाद, यमुनानगर, सोनीपत, झज्जर व पलवल में भी स्थिति अच्छी नहीं है।
नहीं तो लाइसेंस रद्द
जगाधरी (निस) : पहली दिसंबर से खाद की बिक्री पोस मशीन से कराने के लिए कृषि विभाग तैयारियाें में जुटा है। विभाग के डीडीए डॉ. सुरेंद्र यादव ने कहा कि जो डीलर मशीन का इस्तेमाल नहीं करेगा विभाग उसका लाइसेंस रद्द कर देगा।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
हरियाणा के सभी विधानसभा हलकों में खोले जाएंगे पार्टी कार्यलय हरियाणा के मुख्य सचिव ने निर्देश दिये हैं कि चुनाव से जुड़े किसी भी अधिकारी या कर्मचारी को पहली सितम्बर, 2018 से फोटो मतदाता सूची के विशेष पुनर्रीक्षण का कार्य पूरा होने तक स्थानांतरित नहीं किया जाए। हरियाणा में चुनाव प्रक्रिया में निशक्तजनों की भागीदारी का निरीक्षण करने के लिए एक राज्य स्तरीय परामर्श समिति गठित की गई HARYANA-मोदी की मलोट रैली में भेजीं हरियाणा की 150 सरकारी बसें HARYANA-सवाल-सीएम कैसे लगते हैं, आवाज आई-‘अच्छे नहीं’ 55 गांवों के किसानों ने एसई कार्यालय को घेरा बोले, फ्लडी नहरों में मोगे लगाने में शर्तें मंजूर नहीं इनेलो विधायक के बाद कृष्ण पहलवान की करनी थी हत्या, दिचाउ गैंग के 4 बदमाश पकड़े कांग्रेस वर्किंग कमिटी की लिस्ट में हरियाणा के चार युवाओं को तवज्जो क्रिकेट मैच पर फंटरों को सट्टा खिलाने वाले बुकिज के खिलाफ देर रात सीआईए रेवाड़ी व धारूहेड़ी की टीम ने बड़ी कार्रवाई की हरियाणा सरकार ने निर्णय लिया है कि पांच जिलों के आंगनवाड़ी केन्द्रों में चल रही फोर्टिफाइड कोटनसीड और सोयाबीन तेल की पायलट आपूर्ति योजना को आगामी 1 सितम्बर, 2018 तक राज्य के सभी जिलों की सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों में शुरू कर दिया जाएगा