Monday, November 19, 2018
Follow us on
Haryana

राम बिलास शर्मा ने कहा कि सैन समाज के उत्थान की खातिर प्रदेश में जल्द ही ‘केश कला बोर्ड’ का गठन किया जाएगा

September 26, 2017 09:07 PM

हरियाणा के शिक्षा मन्त्री प्रो. राम बिलास शर्मा  ने कहा कि सैन समाज के उत्थान की खातिर प्रदेश में जल्द ही ‘केश कला बोर्ड’ का गठन किया जाएगा जिसमें सभी पदाधिकारी सैन समाज के लोग होंगे।

 प्रो. शर्मा मंगलवार को महेन्द्रगढ़ में सैन छात्रावास के शिलान्यास करने उपरांत समारोह में उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने स्वयं व सांसद धर्मबीर सिंह के कोटे से सैन छात्रावास के निर्माण के लिए 21 लाख रूपये देने की घोषणा की। कार्यक्रम की अध्यक्षता महेंद्रगढ़-भिवानी के सांसद चौधरी धर्मबीर सिंह ने की। 
शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने कहा कि ब्राह्मण-नाई की प्राचीन काल से ही जोड़ी है। वर्ष 1987 में हमने सैन समाज को धर्मशाला निर्माण के लिए जमीन दी थी। अब इस स्थान पर भवन का निर्माण होने से सैन धर्मशाला के तौर पर अपनी पहचान बनाई है। उन्होंने शायराना अंदाज में कहा कि जिस अमीरी में गरीबों के दुख-दर्द, आंसू छिपे हों उससे तो बेहतर गरीबी होती है। गरीब आदमी अपनी आवाज को बुलंद करके बोलना, दोस्त- दुश्मन को पहचानना सीख ले तो वह अपने जीवन में कभी मार नहीं खा सकता। उन्होंने सैन समाज को संकल्प दिलाया कि वो कभी दो फाड़ नहीं होंगे तथा एकजुटता का परिचय दगेें। आपसी मेल मिलाप एवं एकता से ही समाज आगे बढ़ता है।
कांग्रेसी नेता राहुल गांधी के विदेश में दिए गए वक्तव्य पर कटाक्ष करते हुए शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने कहा कि वंशवाद भारत का स्वभाव नहीं है। चाय बेचने वाले का बेटा नरेन्द्र भाई मोदी हिन्दुस्तान का प्रधानमंत्री देश की जनता ने बनाया है तो गरीब तबके के रामनाथ कोविंद को देश का राष्ट्रपति बनाया गया है। उन्होंने कहा कि भारत महान पुरूषों का अलबेला देश है। उन्होंने कहा कि 2022 तक हर गरीब व्यक्ति के सिर पर छत का साया करना, किसानों की आमदनी को दोगुना करना, वर्ष 2018 तक हर घर में बिजली पहुचाना, रोजगार के संसाधनों में बढ़ोतरी करने जैसी अनेक विकासात्मक योजनाओं एवं जनसुविधाओं को सुनिश्चित करने की प्लान बनाई गई है। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश की बीजेपी सरकार हाली-पाली, गरीबों, मजदूरों, किसानों, जवानों, हर हाथ को रोटी, कपड़ा और मकान, हर घर तक बिजली पहुंचाने, अंतिम छोर तक नहरी पानी पहुंचाने सहित छत्तीस बिरादरी के उत्थान एवं चहुंमुखी विकास की सरकार है। 
इस अवसर पर सांसद चौ. धर्मबीर सिंह ने कहा कि सैन छात्रावास में सिलाई-कढ़ाई, ज्ञान के विस्तार एवं रोजगारवर्धक पुस्तकें हों ताकि इस समाज के बच्चे तरक्की की ओर अग्रसर हों। 
Have something to say? Post your comment