Monday, November 19, 2018
Follow us on
Haryana

राम बिलास शर्मा ने कहा कि लोक कवि एवं गायक हरिकेश पटवारी का देश के स्वतंत्रता संग्राम में अहम योगदान था,उन्होंने लोगों को अपनी लेखनी व गायकी के माध्यम से पराधीनता की बेडिय़ों से मुक्त होने के लिए भारत के लोगों को प्रेरित किया।

August 07, 2017 10:27 PM

हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री राम बिलास शर्मा ने कहा कि लोक कवि एवं गायक हरिकेश पटवारी का देश के स्वतंत्रता संग्राम में अहम योगदान था,उन्होंने लोगों को अपनी लेखनी व गायकी के माध्यम से पराधीनता की बेडिय़ों से मुक्त होने के लिए भारत के लोगों को प्रेरित किया।

श्री शर्मा आज जींद जिला के गांव धनोरी में लोक कवि हरिकेश पटवारी की 119वीं जयंती के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस अवसर पर अपने ऐच्छिक कोष से 5 लाख रूपए धनोरी गांव की आदर्श गौशाला को तथा 5 लाख रूपए ‘नारी-हमारी संस्कृति हमारा स्वाभिमान’ संस्था को देने की घोषणा की। 
गांव में महिला कालेज बनवाने की ग्रामीणों की मांग पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि अगर धनोरी गांव की पंचायत जमीन उपलब्ध करवा देगी तो धनोरी में लड़कियों का कालेज भी बनवा दिया जाएगा। ग्रामीणों ने शिक्षा मंत्री से यह भी मांग की कि उनके गांव को जींद जिला से हटाकर कैथल जिला के साथ जोड़ा जाए, क्योंकि  जींद जिला मुख्यालय उनके गांव से काफी दूर पड़ता है और छोटे-मोटे काम के लिए बार-बार लोगों को जिला मुख्यालय जाना होता है ,इसलिए उनके गांव को कैथल जिला से जोड़ा जाए। शिक्षा मंत्री ने आश्वासन दिया कि वे इस बारे में उनकी मांग को सरकार से पूरा करवाने का प्रयास करेंगे।
शिक्षा मंत्री ने पं. हरिकेश पटवारी के आजादी के आंदोलन में योगदान की चर्चा करते हुए कहा कि लोक कवि एवं गायक हरिकेश तत्कालीन समय में आजाद हिंद फौज के संस्थापक नेता जी सुभाष चंद्र बोस के चहेते लोगों में से एक थे। उन्होंने नेता जी के साथ देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया। श्री शर्मा ने धनोरी गांव की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह गांव आजादी के दीवानों का गांव है। इस गांव के लोगों ने पं. हरिकेश पटवारी व महाशय साधुराम के नेतृत्व में गांधी जी के असहयोग आंदोलन में भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया था। 
जयंती समारोह में उमड़ी भारी को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री ने गांव की युवा पीढ़ी को लोक कवि एवं गायक पं. हरिकेश पटवारी के पदचिन्हों पर चलने का आह्वान किया। इस अवसर पर अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम की चेयरपर्सन श्रीमती सुनीता दुग्गल, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष श्री धर्मपाल शर्मा,संतोष दनोदा,ओमप्रकाश थुआ,अशोक गुज्जर समेत अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
मोदी बोले- कॉमनवेल्थ में होना था KMP एक्सप्रेस-वे का इस्तेमाल, अब जाकर पूरा हुआ
मोदी बोले- हरियाणा का मतलब हिम्मत होता है
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुग्राम से ही बल्लभगढ़-मुजेसर मेट्रो का उद्घाटन किया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मनोहर लाल ने हरी झंडी दिखाकर मैट्रो को रवाना किया एक्सप्रेस-वे के अलावा प्रधानमंत्री ने श्री विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया PM मोदी ने किया KMP एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन, दिल्ली से घटेगा गाड़ियों का बोझ
मनोहर लाल ने आज जिला गुरुग्राम के गांव सुल्तानपुर में डिग्री कॉलेज तथा फर्रूखनगर में बनने वाले 50 बैड के अस्पताल की आधारशिला रखी
PM मोदी गुरुग्राम के सुल्तानपुर पहुंचे
विधायक नैना चौटाला के जाने के बावजूद अभय चौटाला विधानसभा में विपक्ष के नेता रह सकते है – एडवोकेट हेमंत
अनिल विज बोले- AAP नेताओं के पाकिस्तान से लिंक हो सकते हैं