Thursday, April 25, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
EC ने दिल्ली मेयर चुनाव को दी हरी झंडी, 26 अप्रैल को होगा मतदानशेनझोउ-18 क्रू को आज अंतरिक्ष स्टेशन पर लॉन्च करेगा चीनअमित शाह आज हैदराबाद की जहीराबाद विधानसभा क्षेत्र में चुनावी सभा को करेंगे संबोधितराहुल गांधी 1 मई को अमेठी से कर सकते हैं नामांकनदिल्ली: मुख्यमंत्री सैनी कुलदीप बिश्नोई से मुलाकात को पहुंचे कुलदीप बिश्नोई की आवाज पर हो रही है मुलाकात हिसार लोकसभा समेत चुनाव पर हो रही चर्चा कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई भी मौजूदप्रधानमंत्री मोदी ने सीएम मोहन यादव के साथ भोपाल में किया रोड शोसलमान खान फायरिंग केस: दिल्ली क्राइम ब्रांच मुंबई पहुंची, आरोपियों से करेगी पूछताछकांग्रेस ने ओवैसी के खिलाफ उतारा उम्मीदवार, मोहम्मद वलीउल्लाह हैदराबाद से लड़ेंगे चुनाव
Dharam Karam

कैलाश मानसरोवर की यात्रा में चीन का अड़ंगा,किया नाथुला दर्रे का रास्ता बंद

June 24, 2017 06:32 AM

Courtesy  DAINIK JAGRAN

नई दिल्ली, प्रेट्र। कैलाश मानसरोवर की तीर्थयात्रा करने वाले एक समूह को चीन ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करने की इजाजत देने से इन्कार कर दिया। भारतीय श्रद्धालुओं की कैलाश मानसरोवर यात्रा में रोड़ा अटकाते हुए चीन ने नाथुला दर्रे के रास्ते को बंद कर दिया है। इसके चलते अब इन्हें उत्तराखंड के दुर्गम रास्ते से यात्रा करनी होगी। इसके बाद भारत सरकार ने यह मामला चीन के सामने उठाया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने शुक्रवार को बताया कि नाथुला दर्रे से होकर कैलाश मानसरोवर जाने वाले श्रद्धालुओं को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस मामले पर चीन के साथ बातचीत की जा रही है।

चीन की ओर से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करने की इजाजत नहीं मिलने के कारण 47 श्रद्धालु भारतीय सरहद पर 20 जून से फंसे हुए थे। शुक्रवार शाम को वह सिक्किम की राजधानी गंगटोक लौट आए। तीर्थयात्रियों का कहना है कि चीन की ओर से हमें प्रवेश की मंजूरी नहीं मिलने का कोई कारण नहीं दिया गया है। उन्होंने कहा कि उन्हें नाथुला से सात किमी दक्षिण में शेरतांग में एक कैंप में रखा गया था।

उल्लेखनीय है कि हर साल सैकड़ों तीर्थयात्री तिब्बत स्थित कैलाश मानसरोवर की यात्रा करने जाते हैं। इसी महीने की शुरुआत में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से शंघाई सहयोग संगठन के सम्मेलन से इतर मुलाकात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आपसी सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया था। चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा और एनएसजी में भारत की सदस्यता को लेकर दोनों देशों के बीच चल रहे मतभेद के बीच चीन का यह रुख सामने आया है।

Have something to say? Post your comment
 
 
More Dharam Karam News