हैदराबाद: तेलगू अभिनेता रवि तेजा के भाई भरत राज की सड़क हादसे में मौत छत्तीसगढ़: महासमुंद में कर्ज की वजह से किसान की आत्महत्याहॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल में कनाडा ने भारत को 3-2 से हरायाराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद लखनऊ पहुंचेब्रिटेन: न्यूकास्टल शहर में बेकाबू कार ने राहगीरों को रौंदा, 6 लोगों की मौतक्रिकेट: भारत और वेस्टइंडीज में दूसरा वनडे आज शाम 6:30 बजे सेचीन में योग कार्यक्रम में 10,000 लोगों ने हिस्सा लियाहरियाणा में स्वर्ण जंयती सांझी साईकिल योजना को अब गांव स्तर पर भी लागू किया जाएगाहरियाणा सरकार ने आज तुरंत प्रभाव से तीन एचसीएस अधिकारियों के स्थानांतरण एवं नियुक्ति आदेश जारी कियेगुजरात के वलसाड में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात
हरियाणा

राष्टï्रीय स्वास्थ्य मिशन, हरियाणा ने गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य तथा नवजात शिशुओं की देखभाल बारे जागरूकता उत्पन्न करने के लिए एक मोबाइल आधारित एप ‘किलकारी’ शुरू की है और स्वास्थ्य प्रबंधन सूचना प्रणाली में नए डाटा तत्व शामिल किए

April 21, 2017 06:16 PM

राष्टï्रीय स्वास्थ्य मिशन, हरियाणा ने गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य तथा नवजात शिशुओं की देखभाल बारे जागरूकता उत्पन्न करने के लिए एक मोबाइल आधारित एप ‘किलकारी’ शुरू की है और स्वास्थ्य प्रबंधन सूचना प्रणाली में नए डाटा तत्व शामिल किए हैं। 
    राष्टï्रीय स्वास्थ्य मिशन, हरियाणा के एक प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि इन कार्यक्रमों के बारे जागरूकता उत्पन्न करने के लिए राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान, सैक्टर-6 पंचकूला में तीन दिवसीय राज्य स्तरीय उन्मुखी कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें प्रदेश के 21 जिलों से मिशन के उप-सिविल सर्जन(राष्टï्रीय स्वास्थ्य मिशन), जिला कार्यक्रम प्रबंधक और जिला निरीक्षण एवं आकलन अधिकारियों ने भाग लिया। प्रशिक्षण के उपरांत ये प्रतिभागी जिला, खंड एवं स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए मास्टर प्रशिक्षक के रूप में कार्य करेंगे।
    उन्होंन बताया कि प्रसूति पूर्व देखभाल, संस्थागत प्रसूति, प्रसूति उपरांत देखभाल तथा टीकाकरण बारे गर्भवती महिलाओं, अभिभावकों तथा क्षेत्रीय वर्कर्स में जागरूकता उत्पन्न करने के लिए मोबाइल आधारित एप ‘किलकारी’ शुरू की गई है। इस एप के माध्यम से पंजीकृत मोबाइल नम्बरों पर परिवार को गर्भावस्था की दूसरी तिमाही से बच्चे के एक वर्ष का होने तक गर्भावस्था, शिशु जन्म और शिशु देखभाल बारे साप्ताहिक और उचित समय पर नि:शुल्क 72 ऑडियो संदेश भेजे जाते हैं।
    उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य देखभाल के विषयगत क्षेत्रों में नए एवं संशोधित डाटा तत्व शामिल किए गए हैं। प्रसुति पूर्व देखभाल के क्षेत्र में 180 आयरन फॉलिक ऐसिड गोलियां एवं 360 केल्शियम गोलियां, 400एमजी एबेंडाजोल गोलियां, गर्भकालीन मधुमेह वाली गर्भवती महिला को शामिल किया गया है। बाल स्वास्थ्य में विटामिन ‘के’ (जन्म खुराक), आईपीवी और रोटावायरस को शामिल किया गया है।
    उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य प्रबंधन सूचना प्रणाली पोर्टल में नए डाटा तत्वों को शामिल किए जाने से निरीक्षण एवं आकलन के लिए और अधिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों को कवर किया जा सकेगा। अग्रिम पंक्ति के वर्कर्स द्वारा निचले स्तर पर सेवाएं उपलब्ध करवाने से निरीक्षण का कार्य सरल होगा। इसके अतिरिक्त, शामिल किए गए नए डाटा तत्व सेवा निष्पादन के अंतर का विशलेषण करने में मदद करेंगे, जिससे इस अंतर को पाटने तथा सेवा निष्पादन को और अधिक सुदृढ़ करने के लिए प्रणाली को अधिक सुविधाओं से लैस करने में मदद मिलेगी।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हरियाणा ख़बरें
किसानों के लिए क्या दिया, 10 सवालों के जवाब दें हुड्डा-राजीव जैन मनोहर लाल ने जिला कैथल में विभिन्न विकास घोषणाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को इन विकास परियोजनाओं के शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। कैथल जिला प्रशासन द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर राजस्व रिकार्ड को संरक्षित करने के लिए कैथल के लघु सचिवालय में स्थापित किए गए : मनोहर लाल हरियाणा में स्वर्ण जंयती सांझी साईकिल योजना को अब गांव स्तर पर भी लागू किया जाएगा वर्तमान सरकार ने एक भारत, एक ग्रिड और एक कीमत पर काम करने का लक्ष्य निर्धारित किया:मनोहर लाल हरियाणा सरकार ने आज तुरंत प्रभाव से तीन एचसीएस अधिकारियों के स्थानांतरण एवं नियुक्ति आदेश जारी किये हरियाणा के पूर्व CM हुड्डा का बयान- स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करे सरकार, मेरा समर्थन HARYANA-लहराते रहे शिकायत पत्र, उठकर चले गए सीएम KHATTAR RALLY-काली पगड़ी थी पूर्व जिलाध्यक्ष को भाजपा महामंत्री ने बाहर जाने की दी सलाह HARYANA-सीएम के साथ कार्यकर्ता बैठक के लिए पहले से नाम तय थे, शाम को ही दे दी थी हिदायत कि कोई भी सरकार के खिलाफ नहीं बोलेगा
लोकप्रिय ख़बरें
Visitor's Counter :   0033354597
Copyright © 2016 AAR ESS Media, All rights reserved. Website Designed by mozart Infotech