हैदराबाद: तेलगू अभिनेता रवि तेजा के भाई भरत राज की सड़क हादसे में मौत छत्तीसगढ़: महासमुंद में कर्ज की वजह से किसान की आत्महत्याहॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल में कनाडा ने भारत को 3-2 से हरायाराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद लखनऊ पहुंचेब्रिटेन: न्यूकास्टल शहर में बेकाबू कार ने राहगीरों को रौंदा, 6 लोगों की मौतक्रिकेट: भारत और वेस्टइंडीज में दूसरा वनडे आज शाम 6:30 बजे सेचीन में योग कार्यक्रम में 10,000 लोगों ने हिस्सा लियाहरियाणा में स्वर्ण जंयती सांझी साईकिल योजना को अब गांव स्तर पर भी लागू किया जाएगाहरियाणा सरकार ने आज तुरंत प्रभाव से तीन एचसीएस अधिकारियों के स्थानांतरण एवं नियुक्ति आदेश जारी कियेगुजरात के वलसाड में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात
हरियाणा

मनोहर लाल ने आज कहा कि कनाडा ने हरियाणा में नागरिक उड्डïयन, कौशल विकास, शिक्षा, रक्षा और स्मार्ट सिटी परियोजनाओं के क्षेत्र में निवेश करने में गहरी रुचि दिखाई

April 21, 2017 06:14 PM

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज कहा कि कनाडा ने हरियाणा में नागरिक उड्डïयन, कौशल विकास, शिक्षा, रक्षा और स्मार्ट सिटी परियोजनाओं के क्षेत्र में निवेश करने में गहरी रुचि दिखाई है।
     चण्डीगढ़ अन्तर्राष्टï्रीय हवाई अड्डïे पर कनेडियन मनिस्टर ऑफ नेशनल डिफेंस श्री हरजीत सज्जन से भेंट करने के उपरान्त पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में कनाडा की कम्पनियों द्वारा निवेश किए जाने को प्रोत्साहित करने के लिए फॉलो-अप बैठकें आयोजित की जाएंगी जिससे रोजगार के अवसर सृजित करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इससे दोनों देशों को लाभ होगा।
    श्री हरजीत सज्जन के साथ हुई बैठक का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बैठक में वर्ष 2015 में कनाडा के उनके दौरे के दौरान किए गए दो समझौतों पर चर्चा की गई। बागवानी के क्षेत्र में किए गए समझौते, जिसका हरियाणा और कनाडा द्वारा संयुक्त रूप से निष्पादन किया जाएगा, का क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए एक वर्किंग गु्रप स्थापित करने का निर्णय लिया गया।
    मुख्यमंत्री ने श्री हरजीत सज्जन को हरियाणा द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में की गई प्रगति से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि हरियाणा को केरोसिन मुक्त बना दिया गया है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सरकार ने छ: लाख से अधिक एलपीजी कनैक्शन जारी किए हैं। इसके अतिरिक्त, राज्य में  रुफटॉप सोलर प्रणालियां स्थापित करना अनिवार्य किया गया है।
    श्री मनोहर लाल ने उन्हें बताया कि वर्तमान राज्य सरकार के सत्ता में आने के समय जन्म के समय लिंगानुपात एक हजार लडक़ों पर 840 लड़कियों का था जो अब 900 को पार कर गया है। लिंग जांच में संलिप्त लोगों के विरूद्घ सख्त कार्यवाही की जा रही है और अब तक 300 से अधिक मामले दर्ज किए गए है।
    राज्य सरकार की इस उपलब्धि की सराहना करते हुए श्री सज्जन ने कहा कि ‘मुझे जानकारी मिली है कि अन्य राज्यों ने भी हरियाणा सरकार द्वारा अपनाए गए उपायों का अनुसरण करने की मंशा व्यक्त की है।’ श्री मनोहर लाल के नेतृत्व की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के सत्ता में आने के बाद हरियाणा ने अभूतपूर्व प्रगति एवं विकास किया है।
      इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव श्री बख्शीश सिंह विर्क, मुख्य सचिव श्री डी.एस.ढेसी, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव श्री सुधीर राजपाल, भारत में कनाडा के उच्चायुक्त श्री नादिर पटेल, चण्डीगढ़ में कनाडा के कौंसल जनरल श्री क्रिस्टोफर गिब्बिन्स तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हरियाणा ख़बरें
किसानों के लिए क्या दिया, 10 सवालों के जवाब दें हुड्डा-राजीव जैन मनोहर लाल ने जिला कैथल में विभिन्न विकास घोषणाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को इन विकास परियोजनाओं के शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। कैथल जिला प्रशासन द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर राजस्व रिकार्ड को संरक्षित करने के लिए कैथल के लघु सचिवालय में स्थापित किए गए : मनोहर लाल हरियाणा में स्वर्ण जंयती सांझी साईकिल योजना को अब गांव स्तर पर भी लागू किया जाएगा वर्तमान सरकार ने एक भारत, एक ग्रिड और एक कीमत पर काम करने का लक्ष्य निर्धारित किया:मनोहर लाल हरियाणा सरकार ने आज तुरंत प्रभाव से तीन एचसीएस अधिकारियों के स्थानांतरण एवं नियुक्ति आदेश जारी किये हरियाणा के पूर्व CM हुड्डा का बयान- स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करे सरकार, मेरा समर्थन HARYANA-लहराते रहे शिकायत पत्र, उठकर चले गए सीएम KHATTAR RALLY-काली पगड़ी थी पूर्व जिलाध्यक्ष को भाजपा महामंत्री ने बाहर जाने की दी सलाह HARYANA-सीएम के साथ कार्यकर्ता बैठक के लिए पहले से नाम तय थे, शाम को ही दे दी थी हिदायत कि कोई भी सरकार के खिलाफ नहीं बोलेगा
लोकप्रिय ख़बरें
Visitor's Counter :   0033354571
Copyright © 2016 AAR ESS Media, All rights reserved. Website Designed by mozart Infotech