हैदराबाद: तेलगू अभिनेता रवि तेजा के भाई भरत राज की सड़क हादसे में मौत छत्तीसगढ़: महासमुंद में कर्ज की वजह से किसान की आत्महत्याहॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल में कनाडा ने भारत को 3-2 से हरायाराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद लखनऊ पहुंचेब्रिटेन: न्यूकास्टल शहर में बेकाबू कार ने राहगीरों को रौंदा, 6 लोगों की मौतक्रिकेट: भारत और वेस्टइंडीज में दूसरा वनडे आज शाम 6:30 बजे सेचीन में योग कार्यक्रम में 10,000 लोगों ने हिस्सा लियाहरियाणा में स्वर्ण जंयती सांझी साईकिल योजना को अब गांव स्तर पर भी लागू किया जाएगाहरियाणा सरकार ने आज तुरंत प्रभाव से तीन एचसीएस अधिकारियों के स्थानांतरण एवं नियुक्ति आदेश जारी कियेगुजरात के वलसाड में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात
हरियाणा

हरियाणा में दिव्यांग पेंशन पात्रता के लिए दिव्यांगता की प्रतिशतता को 70 प्रतिशत से घटाकर 60 प्रतिशत कर दी गई

April 21, 2017 06:13 PM

हरियाणा में दिव्यांग पेंशन पात्रता के लिए दिव्यांगता की प्रतिशतता को 70 प्रतिशत से घटाकर 60 प्रतिशत कर दी गई है। इसके अलावा, जो लोग अपनी पेंशन को बैंक में आकर लेने में सक्षम नही हैं, उन्हें घर पर ही पेंशन दी जा रही है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम और फरीदाबाद की 90 इमारतों को डिसेब्लड फ्रेंडली बनाया जाएगा ताकि उनमें दिव्यांगो को किसी प्रकार की परेशानी ना हो।
हरियाणा के दिव्यांगजन आयुक्त श्री राज निर्भीक ने आज गुरुग्राम में यह जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार की मंशा है कि दिव्यांगों की सुविधा पर खास ध्यान दिया जाए और उनके जीवन स्तर को ऊंचा उठाया जाए। उन्होंने कहा कि निशक्त लोगों के  जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए जरूरी है कि हम दिव्यांग(निशक्त) लोगों के हित में एकजुट होकर काम करें और यदि हमें कहीं भी खामियां नज़र आएं तो उसे दूर करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों की सहायता करना एक ईश्वरीय कार्य है जिसे करना एक सुखद अनुभूति देता है और अन्य लोगों को भी इस कार्य में अपना सहयोग देना चाहिए।
    उन्होंने कहा कि दिव्यांगो की सुविधा के लिए गुरुग्राम में 42 इमारतों की पहचान की गई है जिसमें से 2 इमारतों की हालत जर्जर हो चुकी है। इसके अलावा, 20 इमारतों का एस्टीमेट बनाकर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय को भिजवाया गया है जिसकी स्वीकृति आने उपरांत काम शुरू कर दिया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि जिन 20 इमारतों को एस्टीमेट बनाकर भिजवाया गया है उनमें गुरुग्राम का लघु सचिवालय, न्यायालय परिसर, बिजली विभाग कार्यालय कादीपुर, पुलिस आयुक्त कार्यालय , नागरिक अस्पताल सैक्टर-10ए, पब्लिक हैल्थ विभाग, राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद्(एससीईआरटी) आदि सहित कई प्राइवेट व सरकारी इमारते शामिल हैं।
    उन्होंने कहा कि दिव्यांगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए चण्डीगढ़ स्थित उनके कार्यालय को तीसरी मंजिल से शिफ्ट करवाकर उसे माता मनसा देवी कॉम्पलैक्स मे स्थानांतरित कर दिया गया है। तीसरी मंजिल पर कार्यालय होने के कारण वहां दिव्यांगो को ऊपर चढऩे में परेशानी होती थी परिणामस्वरूप कार्यालय को उनकी सुविधानुसार माता मनसा देवी में स्थानांतरित किया गया।
उन्होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार की नीतियां दिव्यांग हितैषी है जो देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सपने को साकार करने में सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री संत व साधुत्व प्रवृति के व्यक्ति है जो समाज में प्रत्येक व्यक्ति का कल्याण चाहते हैं।
उन्होंने कहा कि पहले दिव्यांग लोगों को अपना काम करवाने में परेशानी आती थी लेकिन आज वे स्वयं को लेकर सकारात्मक बदलाव महसूस कर रहे हैं। उनके लिए राज्य सरकार द्वारा उनके हित में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए है। हमारा प्रयास है कि हम सरकार की उन नीतियों व योजनाओं को समाज के अंतिम दिव्यांग तक पहुंचाए ताकि वे लाभान्वित हो सकें।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हरियाणा ख़बरें
किसानों के लिए क्या दिया, 10 सवालों के जवाब दें हुड्डा-राजीव जैन मनोहर लाल ने जिला कैथल में विभिन्न विकास घोषणाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को इन विकास परियोजनाओं के शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। कैथल जिला प्रशासन द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर राजस्व रिकार्ड को संरक्षित करने के लिए कैथल के लघु सचिवालय में स्थापित किए गए : मनोहर लाल हरियाणा में स्वर्ण जंयती सांझी साईकिल योजना को अब गांव स्तर पर भी लागू किया जाएगा वर्तमान सरकार ने एक भारत, एक ग्रिड और एक कीमत पर काम करने का लक्ष्य निर्धारित किया:मनोहर लाल हरियाणा सरकार ने आज तुरंत प्रभाव से तीन एचसीएस अधिकारियों के स्थानांतरण एवं नियुक्ति आदेश जारी किये हरियाणा के पूर्व CM हुड्डा का बयान- स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करे सरकार, मेरा समर्थन HARYANA-लहराते रहे शिकायत पत्र, उठकर चले गए सीएम KHATTAR RALLY-काली पगड़ी थी पूर्व जिलाध्यक्ष को भाजपा महामंत्री ने बाहर जाने की दी सलाह HARYANA-सीएम के साथ कार्यकर्ता बैठक के लिए पहले से नाम तय थे, शाम को ही दे दी थी हिदायत कि कोई भी सरकार के खिलाफ नहीं बोलेगा
लोकप्रिय ख़बरें
Visitor's Counter :   0033354533
Copyright © 2016 AAR ESS Media, All rights reserved. Website Designed by mozart Infotech