Thursday, April 18, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
प्रधानमंत्री मोदी ने देश की संस्कृति और संस्कार का संरक्षण किया है : नायब सैनीगुजरात: अहमदाबाद वडोदरा एक्सप्रेसवे पर हादसा, 10 लोगों की मौतहरियाणा राज्य नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यूनिट अम्बाला कर रही है लगातार नशा तस्करों पर वार, मोटरसाइकिल पर सवार नशा तस्कर को काबू कर 930 ग्राम अफीम बरामदमंत्रोच्चारण के बीच अयोध्या में रामलला का हुआ सूर्याभिषेकदेशभर में रामनवमी की धूम, अयोध्या में रामलला का होगा सूर्य तिलक राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रामनवमी के मौके पर देशवासियों को दी शुभकामनाएंमुंबई: गैलेक्सी अपार्टमेंट पर फायरिंग मामले में सलमान खान का बयान दर्ज करेगी मुंबई क्राइम ब्रांचAAP ने लॉन्च की पार्टी की नई वेबसाइट, 'आप का रामराज्य है' थीम
Dharam Karam

गांव दुराना में महाषिवरात्रि के शुभ अवसर पर हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी दो दिवसीय मेले का आयोजन 24 व 25 फरवरी को किया जायेगा।

February 22, 2017 04:44 PM
गांव दुराना में महाषिवरात्रि के शुभ अवसर पर हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी दो दिवसीय मेले का आयोजन 24 व 25 फरवरी को किया जायेगा। यह जानकारी देते हुए षिव मंदिर के पुजारी पंडित शैलेष शर्मा ने बताया कि दोनों दिन श्रद्धालुओं के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा जिसमें पंजाबी पटियाला म्यूजिक गुु्रप एंड पार्टी द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किया जायेगा। इसके उपरांत की कुष्ती दंगल में हरियाणा व पंजाब के नामी पहलवान भाग लेंगे। कुष्ती प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विजेता पहलवानों को नगद राषि देकर सम्मानित किया जायेगा। यात्रियों व दुकानदारों के खाने, ठहरने की मेला कमेटी द्वारा उचित व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि गांव के षिव मंदिर का इतिहास लगभग 131 वर्ष पुराना है।
उल्लेखनीय है कि जमीन की खुदाई के दौरान इस जगह पर भगवान षिव का षिवलिंग प्रकट हुआ था इतना ही नहीं बताया तो यहां तक जाता है कि जमीन में से षिवलिंग के साथ दूध और जल भी निकल रहा था। बाद में लोगों ने इस स्थान पर षिव मंदिर स्थापित करके यहां पर पूजा-अर्चना शुरू कर दी। तब से लेकर अब तक यहां षिवरात्रि के उपलक्ष्य में मेले का आयोजन किया जाता है। उस समय से इस धार्मिक स्थान की आस्था लोगों में दिन-प्रतिदिन बढती गई। दंत कथाओं के अनुसार षिवरात्रि के दिन भगवान भोलेनाथ का दूध व जल से अभिषेक करने के बाद जो भी मन्नत मांगते हैं अगले षिवरात्रि से पहले मनोकामना पूर्ण होने पर वहां पर गुड की भेली चढाई जाती है। इस अवसर पर पारथ, दिनेष, प्रेमचंद, देवीचंद, मांगाराम, मुकेष, कार्तिक, राजबीर, कर्मबीर, बलबीर, सोमनाथ, कृष्णलाल प्रजापति मौजूद रहे। 
Have something to say? Post your comment
 
More Dharam Karam News