Tuesday, April 23, 2019
Follow us on
Education

छात्र- अध्यापकों को इण्टर्नशिप 2016-17 के लिए विद्यालय आबंटन तथा उपचारी शिक्षण एवं विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा जिसके लिए शैडयूल निर्धारित किया गया

August 03, 2016 05:22 PM

भिवानी: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा डी.एड. कोर्स के वर्तमान में चतुर्थ सैमेस्टर की परीक्षा दे चुके छात्र- अध्यापकों को इण्टर्नशिप 2016-17 के लिए विद्यालय आबंटन तथा उपचारी शिक्षण एवं विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा जिसके लिए शैडयूल निर्धारित किया गया है।
इस संबंध में जानकारी देते हुए बोर्ड के प्रवक्ता ने बताया कि विद्यालय आबंटन के लिए आनलाईन आवेदन 4 अगस्त से 8 अगस्त, 2016 को मध्यरात्रि तक लडक़े/पुरूषों द्वारा खण्डों के विकल्प एवं लडकियों/महिलाओं/अशक्तों द्वारा विद्यालयों के विकल्प भरे जा सकते है। उन्होंने बताया कि 9 अगस्त, 2016 को दोपहर 12 बजे से 10 अगस्त, 2016 को मध्यराऋि तक लडकों, पुरूषों द्वारा विद्यालयों के विकल्प भरे जांएगें, परंतु इस अवधि के दौरान केवल वे ही लडकें, पुरूष विद्यालयों के विकल्प भर पाएंगें जिन्होंने 4 अगस्त, 2016 से 8 अगस्त, 2016 के मध्य खण्डों के विकल्प भरे होंगे। उन्होंने बताया कि 16 अगस्त, 2016 से 31 अगस्त, 2016 के दौरान विद्यालय आबंटन-पत्र डाऊनलोड किए जा सकेंगें। इसी प्रकार 16 अगस्त से 12 सितंबर, 2016 के दौरान विद्यालय आबंटन-पत्र संबंधित डाईट, बाईट, गैटी प्राचार्य से प्रतिहस्ताक्षरित होने चाहिए।
छात्र-अध्यापकों व छात्र-अध्यापिकाओं के लिए आवश्यक दिशानिर्देश देते हुए बताया कि विद्यालय आंबटन के लिए आनलाईन आवेदन वैबसाइट द्घशह्म्द्वह्य.ड्ढह्यद्गद्ध.शह्म्द्द.द्बठ्ठ तथा बोर्ड की वैबसाइट 222.ड्ढह्यद्गद्ध.शह्म्द्द.द्बठ्ठ पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से किया जा सकता है। आवेदन करने से पूर्व वैबसाईट पर उपलब्ध दिशानिर्देशों का भली प्रार अवलोकन कर लें। उन्होंने बताया कि विद्यालय आबंटन छात्र-अध्यापक व अध्यापिका द्वारा प्रथम, द्वितीय व तृतीय सैमेस्टर में प्राप्त अंकों के आधार पर निर्धारित किए गए रैंक अनुसार किया जाएगा। छात्र-अध्यापकों के प्रथम, द्वितीय व तृतीय सैमेस्टर में प्राप्त अंकों का विवरण भी वैबसाइट पर दिया जाएगा। यदि किसी छात्र अध्यापक व अध्यापिका को अपने अंकों के संबंध में कोई आपत्ति है तो आनलाईन आवेदन के लिए निर्धारित समय के दौरान बोर्ड कार्यालय में संपर्क कर आपत्ति दर्ज करवाई जा सकती है।
उन्होंने बताया कि गत वर्ष के ऐसे छात्र- अध्यापक जो चतुर्थ सैमेस्टर न करने वाले छात्र-अध्यापक व अध्यापिकाओं के चतुर्थ सैमेस्टर की परीक्षा का परिणाम बोर्ड कार्यालय द्वारा रोक लिया जाएगा। अत: संस्थान प्रमुख इस बात को सुनिश्चित करेंगें कि उनके संस्थान के सभी छात्र-अध्यापक व अध्यापिकाओं ने विद्यालय आबंटन के लिए आनलाईन विकल्प भर दिए गए हैं। इसी प्रकार, डाईट, बाईट, गैटी के क्षेत्राधिकार में आने वाले प्राथमिक विद्यालयों में भेजे गए इण्टर्न के आंबटन-पत्रों पर संबंधित डाईट, बाईट, गैटी प्राचार्य द्वारा वर्णित शैडयूल अनुसार प्रतिहस्ताक्षर किए जाने हैं। संबंधित प्राचार्यों द्वारा आबंटन-पत्र प्रतिहस्ताक्षर करते हुए इण्टर्न की खण्डवार, विद्यालयवार सूची तैयार की जानी है। उन्होंने बताया कि इण्टर्न द्वारा विद्यालय में कार्यग्रहण से पूर्व तैयार सूचियां संबंधित जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों, खण्ड मौलिक शिक्षा अधिकारियों को भेजी जाएगी।

 
Have something to say? Post your comment
 
More Education News
इंजीनियरिंग के लिए स्कॉलरशिप टैस्ट 28 अप्रैल को
अम्बाला कालेज आफ इंजीनियरिंग में ज्वांयट कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित
हसमुख अधिया गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय के चांसलर नियुक्त किए गए
दीपालय स्कूल घुसपैठि के छात्रों ने वार्षिक दिवस समारोह के दौरान दिया एक सामाजिक संदेश
यूपी बोर्ड इंटर- हाईस्कूल परीक्षा आज से, 25 अप्रैल तक रिजल्‍ट की उम्‍मीद रजनीकांत ने तमिलनाडु के पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष थिरुनावुकारसु से मुलाकात की हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी में 32 कर्मचारियों एवं अधिकारियों की पदोन्नति की गई है जिसमें एक अधिकारी को उप सचिव, 5 सहायक सचिव, 22 अधीक्षक एवं तीन को क्लर्क पद पर पदोन्नत किया गया
पी के आर स्कूल में एकाग्रता व स्मरण शक्ति बढ़ाने हेतु छात्रों के लिए लगाया प्रशिक्षण शिविर
सरकारी स्कूलों में एक से 15 जनवरी तक रहेगी छुट्टियां, आदेश जारी
परिवर्तन स्पेशल स्कूल (पीओ आरडीएसी) सफदरजंग एन्क्लेव में बच्चों के लिए खेल आयोजित किया